Header Ads

छात्र राजनीति पर फिल्म बनाएंगे आनंद खटाना

एक नामी प्रोडक्शन हाउस से नौकरी छोड़कर आए हैं निर्देशक, फिल्म का नाम है रणभूमि, बदला जा सकता है टाइटल
शिवराज गूजर
अच्छी खासी नौकरी चल रही थी मजे से। एक दिन अचानक मन ने कहा-कुछ अलग करते हैं। खुद का। बस फिर क्या था इस्तीफा दिया और आ गया गांव। दिमाग में कई दिनों से एक स्क्रिप्ट चल रही थी, उसी पर काम शुरू कर दिया। अब फिल्म के लिए स्क्रिप्ट भी तैयार है और मैं भी। जल्द ही फिल्म फ्लोर पर होगी। यह कहना है बालाजी टेली फिल्म्स की नौकरी छोड़कर फिल्म बनाने उतरे आनंद खटाना का। वे जयपुर में अपनी फिल्म रणभूमि के लिए लोकेशन हंट करने आए थे। इस दौरान राजस्थानी सिनेमा डॉट टीके से उन्होंने अपनी फिल्म से जुड़ी बहुत सी बातें शेयर कीं।
आपकी फिल्म का सब्जेक्ट क्या है?
मेरी फिल्म छात्र राजनीति पर बेस्ड है। हालांकि सभी यही कहते हैं, लेकिन फिर भी मेरी फिल्म हटकर होगी। मेरा प्रस्तुतिकरण बिल्कुल अलग होगा। कॉलेज में राजनीति करने वाले छात्र जब देश की राजनीति में उतरते हैं यह उनके जीवन को किस प्रकार प्रभावित करती है और कैसे वे इसमें रहते हुए अपने लोगों के लिए कुछ कर गुजरते हैं, यही मेरी कहानी है।
आपने फिल्म का विषय छात्र राजनीति ही क्यों चुना?
देखिए सबसे पहला काम आदमी वही करता है जिसे करने का उसे तजुर्बा हो।   अभी कॉलेज छोड़ मुझे कोई ज्यादा समय नहीं बीता है। वहां की राजनीति और वहां का माहौल मेरी यादों में यूं का यूं बसा है। ऐसे में मैं छात्रों की भावनाओं को बखूबी समझ सकता हूं। देखा जाए तो यह मेरा भोगा यथार्थ है।
राजस्थानी में ही फिल्म बनाने की क्यों सोची?
मेरा गांव राजस्थान बोर्डर पर है। हरियाणा में होने के बावजूद हम राजस्थान से ज्यादा जुड़े हुए हैं। ऐसे में जब मैने फिल्म बनाने की सोची तो राजस्थानी भाषा ही सबसे पहले मेरे जहन में आई। हां, मैंने हिंदी का टच देकर इसे थोड़ी ब्रॉड बनाने की कोशिश की है। मैं चाहता हूं कि हमारा रीजनल सिनेमा विश्वस्तर पर पहचान बनाए। जैसे तमिल, भोजपुरी या अन्य सिनेमा जाना जाता है वैसे ही राजस्थानी सिनेमा को भी देखा जाए।
क्या-क्या तैयारियां कर चुके हैं?
प्री-प्रोडक्शन का काम पूरा हो चुका है। लोकेशन भी मैं हंट कर चुका हूं। मुख्य भूमिकाओं में तीन युवा हैं। इनमें से एक मैं फाइनल कर चुका हूं। एक के लिए इमरान खान कोहरी से बात चल रही है। बाकी कलाकारों के चयन के लिए में 21 जून के बाद ऑडिशन लेने जयपुर आउंगा। शूटिंग पूरी राजस्थान में ही होगी। जहां तक संभव होगा कलाकार भी सारे ही राजस्थान से ही होंगे।

4 टिप्‍पणियां

माधव( Madhav) ने कहा…

congrats

Hanvant ने कहा…

हिंदी रौ टच देवण री कांई जरुरत आ पड़ी भाई ?

कांई आपणी भासा में कोई कमी है अर अगर कमी है तौ पुरी हिंदी में बणावणी चावै.

राजस्थानी फिल्मां में हिंदी रौ टच देय’र सायत आपां आ दिखावां कै राजस्थानी हिंदी री बोली छै.

भाई एक तौ इयूं ईं सरकार मानता कोनीं देवै अर थे दूजी कांनी हिंदी रौ टच देवता जाय रह्‌या छौ

Unknown ने कहा…

Hi Anand aapke is vichaar, ki Rajasthani mei film banana, wakei ek khushi ki baat hai. Aaj Rajasthan ko aap jeeso ki zarurat hai,aur aapka hoosala badhane k leeye hum log aapke saath hai, is umeid se ki aapka proj. kaamyaabi ki meel ka paathar bane Rajasthani Cinema ka, tahe dil se badhaie....

SAGAR JOSHI ने कहा…

Hi Anand ji,

Congrats for making a movie in rajasthani.

- Sagar Joshi, an actor from udaipur

http://saagarjoshi.blogspot.com

Blogger द्वारा संचालित.