Skip to main content

पटकथा लेखक कन्नन अय्यर को याद किया

जयपुर. राजस्थानी व हिंदी फिल्मों में समान रूप से सक्रिय रहे पटकथा लेखक कन्नन अय्यर की पुण्यतिथि बुधवार को निर्देशक लखविंदर सिंह के त्रिमूर्ति सर्किल स्थित कार्यालय में मनाई गई। इस दौरान फिल्मकारों व कलाकारों ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और उनके जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला।


स्व. अय्यर ने फिल्म इंडस्ट्री में सहायक निर्देशक के रूप में शुरूआत की।  हालांकि वे दक्षिण भारतीय थे, लेकिन उनकी हिंदी पर जबर्दस्त पकड़ थी। उन्होंने भंवरी जैसी चर्चित राजस्थानी फिल्म के अलावा महर करो पपळाज माता, माटी का लाल मीणा गुर्जर, साथ कदे न छूटे और हुकुम की पटकथा लिखी। भोजपुरी में भी उन्होंने तीन फिल्में लिखी। छोटे परदे पर भी उनका नियमित दखल रहा। अंदाज, अमरप्रेम, जान, जंग, युग, विश्वास और सलाखों के पीछे जैसे करीब 35 धारावाहिक लिखे। अंतिम दिनों में भी वे एक अनाम फिल्म की पटकथा पर काम कर रहे थे।

Comments

Popular Posts

अब तक रिलीज राजस्थानी फिल्में

1942
1 नजराना
1961
2 बाबासा री लाडली
1963

एक और राजस्थानी फिल्म रिलीज के लिए तैयार, 12 को होगा म्यूजिक रिलीज

जयपुर।  निर्देशक अनिल सैनी की एक और राजस्थानी फिल्म रिलीज के लिए तैयार है-जाग्रति। इसका म्यूजिक 12 अगस्त को शास्त्रीनगर स्थित साइंस पार्क में आयोजित वंदे मातरम कार्यक्रम में रिलीज किया जाएगा। इस मौके पर फिल्म के पोस्टर का विमोचन भी होगा।

शशि सुंदर फिल्म के बैनर तले बनी इस फिल्म के निर्माता हैं  भवर सिंह। सूत्रों के अनुसार सबकुछ योजनानुसार रहा तो शिक्षा के महत्व को दर्शाती यह फिल्म अगले महीने सिनेमाघरों में पहुंच जाएगी।

कास्ट एंड क्रूबैनर : शशि सुंदर फिल्म
निर्माता : भंवर सिंह
निर्देशक : अनिल सैनी
लेखक : योगेश बालोत
डीओपी : सुनील
एडिट : संदीप सैनी
मेकअप : संजय सेन, पंकज सेन
म्यूजिक : करण सिंह,अमन अमोस
गीत : अनिल भूप
सिंगर : अमन अमोस, सुमन मेहता
कलाकार : राशि शर्मा, योगेंद्र वर्मा, योगेश बालोत, महेश महावर, प्राची, हितेश सैनी,आनद गंगवार, मोहित, तरुण, राजेश भार्गव, सेलेष, शिव, विनोद, सुनील जैन, कौसल्या, विनता,  अंसुमान, सौम्य, अभी, भूमि और अन्य।

राजस्थान सिने अवार्ड समारोह में गोविंदा होंगे सेलिब्रिटी स्टार गेस्ट

जयपुर। राजस्थानी सिनेमा महोत्सव के तहत 29 सितंबर को रवींद्र मंच पर होने जा रहे राजस्थान सिने अवार्ड (आरसीए) समारोह में बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता गोविंदा सेलिब्रिटी स्टार गेस्ट होंगे। गोविंदा राजस्थानी फिल्म बीरा बेगो आइजे रे में नीलू के साथ अभिनय भी कर चुके हैं।

आरसीए राजस्थानी सिनेमा विकास संघ के संरक्षण में नमस्कार क्रिएशंस, श्रीप्रिया फिल्म्स व कैनी एंटरटेनमेंट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। इसमें अगस्त 2016 से लेकर अगस्त 2018 में प्रदर्शित हुई राजस्थानी फिल्मों को विभिन्न कैटेगिरी में अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है।

इसके साथ ही ऐसी हिंदी फिल्में जो राजस्थान निवासी प्रोड्यूसर, डाइरेक्टर द्वारा बनाई गई है और जो उपरोक्त अवधि में रिलीज हुई हैं, उनको भी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया। उन्हें हिंदी कैटेगिरी में अवार्ड दिए जाएंगे।

Recent in Sports