Header Ads

सपना भी सच हुआ और सफलता भी मिली

माया नगरी में बिना किसी गॉडफादर के मुकाम बनाया जयपुर की शशि शर्मा ने
संतोष निर्मल

मुंबई माया नगरी है। यहां रोज सैकड़ों लोग फिल्मी दुनियां में छा जाने का सपना आंखों में लिए उतरते हैं, लेकिन इनमें से बिरले ही होते हैं, जिनका भाग्य साथ देता है। ऐसे ही बिरले लोगों में एक हैं जयपुर की शशि शर्मा हैं। कहते हैं कि फिल्मी दुनियां में बिना गॉडफादर के सफल होना टेढ़ी खीर है, शशि इस मिथक को तोडऩे वाले उन चंद कलाकारों में से हैं जिन्होंने अपने दम पर खुद के लिए जगह बनाई। उन्होंने प्रतिष्ठित बैनरों के साथ कई सुपरहिट फिल्मों में काम ही नहीं किया बल्कि अपने अभिनय से लोगों का ध्यान भी खींचा।
इस तरह हुई शुरुआत
शशि ने थियेटर के जरिए फिल्मों में एंट्री पाई। उनकी पहली फिल्म राजस्थानी थी। नाम था, चांदा थारे चांदणे। इसमें वे नायिका थीं और नायक थे भैरोंसिंह गुर्जर। इस फिल्म के मिलने की अपनी एक कहानी है। निर्देशक मोहन कविया उन दिनों अपनी फिल्म चांदा थारै चांदणा के लिए नायिका की तलाश में थे। एक शाम शशि का नाटक देखा तो बस तय कर लिया कि उनकी फिल्म की नायिका शशि ही होंगी। सन् 1987 में यह फिल्म प्रदर्शित हुई और अच्छी चली। इस तरह राजस्थानी सिनेमा में एक और नायिका का पदार्पण हुआ। इसके बाद उन्होंने जय जीण माता, बींदणी, मूमळ और फूलन दे में नायिका के रूप में काम किया। ये सभी फिल्में राजस्थानी भाषा में थीं।
टीपू सुल्तान ने खोल दिए बॉलीवुड के द्वार
चांदा थारे चांदणे की बदौलत निर्माता-निर्देशक-अभिनेता संजय खान के धारावाहिक द स्वार्ड ऑफ टीपू सुल्तान में शशि को एक महत्वपूर्ण रोल मिला। मैसूर की महारानी की भूमिका में शशि छा गईं। शशि बताती हैं कि यह रोल शुरू में बहुत बड़ा नहीं था, पर इसकी लोकप्रियता व उनके अभिनय को देखते हुए खान साहब ने इसे विस्तार दे दिया। इस रोल की बदौलत शशि की पूरे देश में पहचान बन गई। सन 1989-90 का यह ऐसा समय था जब कई धारावाहिक सड़कें सूनी कर देते थे। टीपू सुल्तान भी एक ऐसा ही धारावाहिक था। इसके बाद शशि ने मुम्बई की राह पकड़ी। यहां भी किस्मत ने उनका पूरा साथ दिया। फिल्मों के साथ-साथ उन्होंने औरत, अजनबी, जय दुर्गा मां, श्रीकृष्णा, अकबर द ग्रेट, शक्तिमान जैसे धारावाहिकों में काम किया। अपने 25 वर्ष के फिल्मी कैरियर में उन्होंने लगभग सभी बड़े- बड़े निर्देशकों के साथ काम किया। इनमें बीआर चोपड़ा, रामानंद सागर, रोमेश शर्मा आदि मुख्य हैं।
(इन दिनों वे हिंदी फिल्म चुटकी बजा के की शूटिंग के लिए जयपुर आई हुई हैं। जयपुर स्थित निवास पर उनसे बातचीत हुई। इस दौरान उन्होंने अपना फिल्मी सफर साझा किया।)

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.