Skip to main content

राजस्थानी फिल्मकार भी अब हाईटेक

यू ट्यूब और फेसबुक जैसी साइट्स के साथ ही टीवी चैनल्स पर कर रहे हैं फिल्मों का प्रमोशन, गांव-गांव दिखा रहे हैं प्रोमो, दीपावली पर संभवत: पहली बार नियमित शो में मल्टीप्लेक्स में रिलीज होगी राजस्थानी फिल्म लाडो मरुधरा की शान
जयपुर . राजस्थानी फिल्मकार भी अब हाईटेक होने लगे हैं। वे अपनी फिल्मों का प्रमोशन यू ट्यूब और फेसबुक जैसी साइट्स के साथ ही टीवी चैनल्स पर कर रहे हैं। यही कारण है कि अब राजस्थानी फिल्मों के नाम भी लोगों की जुबान पर चढऩे लगे हैं।
अब तक समाचार पत्र टीवी चैनल्स राजस्थानी फिल्मों व उनके कलाकारों को अनदेखा करते रहे हैं। इससे कई बार तो जब फिल्म सिनेमा हॉल में लगी तब जाकर लोगों को पता चला कि इस नाम की कोई फिल्म भी बनी है। राजस्थानी फिल्मों के अन्य प्रादेशिक भाषाओं की तरह ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंचने की एक बड़ी वजह यह भी बनी। ऐसा नहीं है कि इस सब के लिए मीडिया अकेला जिम्मेदार है, यहां के फिल्मकार भी इसमें कुछ हद तक दोषी हैं। वे कभी मीडिया फ्रेंडली नहीं रहे। लेकिन, अब तस्वीर बदल रही है। बदलाव को उन्होंने महसूस किया है और अब वे सोशल साइट्स पर भी लोगों से जुड़ रहे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह हो रहा है कि शहरी लोगों को भी उनकी फिल्मों के बारे में पता चल रहा है। उनके कलाकारों के बारे में जानकारी मिल रही है।

'लाडो' के प्रोमो टीवी चैनल्स पर
लेखक-निर्देशक शिरीष कुमार भी अपनी आने वाली फिल्म लाडो मरुधरा की शान के प्रमोशन के लिए पूरी तरह कमर कस चुके हैं। उन्होंने सोशल साइट्स के साथ ही टीवी चैनल्स पर भी लाडो के प्रोमो जारी किए हैं। फिल्म के प्रमोशन के लिए वे इन दिनों राजस्थान में डेरा डाले हुए हैं। शिरीष कुमार कुमार की प्रमोशन रणनीति का ही कमाल है कि लाडो के बारे में कई दिनों से विभिन्न समाचार पत्रों में लिखा जा रहा है। लाडो मरुधरा की शान दीपावली पर 28 अक्टूबर को न्यू गेट स्थित गोलेछा सिनेमा हॉल में रिलीज हो रही है। यह संभवत: पहला मौका है जब कोई राजस्थानी फिल्म नियमित शो में मल्टीप्लेक्स में रिलीज हो रही है, वो भी गोलेछा जैसे पापूलर सिनेमा हॉल में।
यू ट्यूब पर प्रोमो देखने के लिए टाइप करें राजस्थानी मूवीज लाडो मरुधरा की शान।

माटी का लाल के प्रोमो गांव-गांव
 निर्माता नितिन जोशी व निर्देशक लखविंदर सिंह अपनी फिल्म माटी का लाल गुर्जर मीणा का प्रमोशन बिल्कुल अलग तरीके से कर रहे हैं। वे इन दिनों गांव-गांव का दौरा कर वहां के लोगों को अपनी फिल्म के बारे में जानकारी देने के साथ ही प्रोजेक्टर पर फिल्म के प्रोमो भी दिखा रहे हैं। इसका असर भी गांवों में दिखाई भी देने लगा है। इसके अलावा फिल्म का प्रोमो यू ट्यूब पर चल रहा है और फेसबुक पर भी इसका लिंक है। निर्माता नितिन जोशी खुद फेसबुक पर रेगुलर फिल्म से संबंधित जानकारी अपडेट कर रहे हैं। प्रमोशन की इस रणनीति ने अपना असर दिखाया और जैसे ही लालसोट के नटराज सिनेमा में यह फिल्म रिलीज हुई इसे देखने क्षेत्र की जनता उमड़ पड़ी। पहले दिन के चारों शो हाउसफुल रहे। सिनेमा हॉल के मैनेजर के अनुसार माटी का लाल गुर्जर मीणा ने उनके हॉल में हिंदी फिल्म सिंघम के पहले दिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया।
यू ट्यूब पर प्रोमो देखने के लिए टाइप करें राजस्थानी मूवीज माटी का लाल या राजस्थानी मूवीज गुर्जर मीणा।


'भगत धन्ना जाट' यू ट्यूब पर 
अभिनेता सन्नी अग्रवाल ने तो अपनी वेबसाइट भी बना ली है। उनकी वेबसाइट http://sunnyagarwal.com पर उनके एक कलाकार और फिल्मकार के अब तक के सफर की पूरी जानकारी है। इन दिनों वे अपनी वाली फिल्म भगत धन्ना जाट के प्रमोशन में लगे हुए हैं। वे जहां फेसबुक पर अपनी फिल्म का प्रमोशन कर रहे हैं वहीं इसका प्रोमो भी उन्होंने यू ट्यूब पर अपलोड किया है। प्रवासी राजस्थानियों के लिए हाल ही उन्होंने ठाणे के आनंद सिनेमा में फिल्म का प्रीमियर किया। अब उनकी रणनीति है कि रिलीज से पहले ऐसे बड़े शहर, जहां राजस्थानी लोगों का बाहुल्य है, वहां फिल्म का प्रीमियर किया जाए।  राजस्थान में राजमंदिर सिनेमा में फिल्म का भव्य प्रीमियर करने की योजना है।  
यू ट्यूब पर प्रोमो देखने के लिए टाइप करें राजस्थानी मूवीज भगत धन्ना जाट।

Comments

nice......
make diwali gift by ms paint
http://vijaypalkurdiya.blogspot.com

Popular Posts

अब तक रिलीज राजस्थानी फिल्में

1942
1 नजराना
1961
2 बाबासा री लाडली
1963

म्हारी सुपातर बीनणी का तीसरे सप्ताह में प्रवेश

सीकर के सम्राट सिनेमा में सफलतापूर्वक दो सप्ताह पूरे फनी पिपुल एंटरटेन्मेंट प्राइवेट लिमिटेड बैनर तले बनी राजस्थानी फिल्म म्हारी सुपातर बींदणी सीकर के सम्राट सिनेमा में सफलतापूर्वक दो सप्ताह पूरे करने के बाद तीसरे में प्रवेश कर गई है। राजस्थानी सिनेमा के चाहने वालों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है,

राजस्थानी फिल्म शंखनाद का पोस्टर लांच

जयपुर। श्रवण सागर की अपकमिंग राजस्थानी फिल्म शंखनाद का पोस्टर मालवीय नगर स्थित होटल ग्रांड हरसल में किया गया। महाराणा प्रताप के सैनानी गाडिया लुहारों की वर्तमान हालत और पिछड़ेपन पर बनी इस फिल्म का निर्देशन संतोष क्रांति मिश्रा ने किया है।

फिल्म के प्रोड्यूसर मनोज यादव व प्रजेंटर अनिल यादव ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि लोगों को यह फिल्म जरूर पसंद आएगी। फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे अभिनेता श्रवण सागर ने कहा कि यह फिल्म उनके दिन के बहुत करीब है। इसमें मेरा किरदार मेरे अब तक निभाए किरदारों से एकदम अलग है। इसके लिए मुझे गाड़िया लुहारों के रहन-सहन, उनके उठने-बैठन और बात करने का तरीका सीखने के लिए काफी तैयारी करनी पड़ी। मैं उन लोगों से मिला भी। उनके बीच रहा भी। इस दौरान मैंने देखा कि कितनी विपरीत परिस्थितियों में वे जीवन जी रहे हैं। थोड़ी परेशानी तो हुई, लेकिन इस दौरान का अनुभव शंखनाद में निभाई गई भूमिका में रम जाने में बहुत मददगार रहा। इस मौके पर बिजनेसमैन अरुण गोयल, विकास पोद्दार और अशोक प्रजापति भी मौजूद रहे।

फिल्म में श्रवण सागर ,संजना सेन, सजल गोयल ,अथर्व श्रीवास्तव ,रॉकी संतोष, गोविंद …

Recent in Sports